पोषक तत्वों से भरपूर होता है गुलाब जल , जानिए इसके फायदे

0
5106

लॉकडाउन के कारण बहुत से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहें हैं। ऐसे में पूरा दिन घर और ऑफिस का काम करने में बीतता है। इसतरह घंटों लगातार काम करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बात अगर आंखों की करें तो यह हमारी बॉडी का सबसे नाजुक हिस्सा होती हैं। ऐसे में कई समय तक लैपटॉप को यूज करने से आंखों में जलन, धुंधलापन, रेडनेस, खुजली, दर्द आदि समस्याएं होती हैं। इसके लिए आंखों की अच्छे से देखभाल करनी बहुत जरूरी है। इन परेशानियों से राहत पाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। पोषक तत्वों से भरपूर गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आंखों से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबोकर कुछ समय तक आंखों पर रखें। इसके अलावा गुलाब जल की कुछ बूंदों को आंखों में आई ड्रॉप की तरह भी डाला जा सकता है।  यह आंखों को ठंडक पहुंचाने के साथ फ्रेश फील करवाता है।

काम का अधिक बोझ होने से थकान महसूस होना आम बात है। ऐसे में गुलाब जल आंखों को रिलेक्स फील करवाने के साथ थकावट दूर करने में मदद करता है।

गुलाब जल की कुछ बूंदें आंखों में डालने से जलन, खुजली और रेडनेस दूर होती है। साथ ही प्रदूषण के कारण आंखों में पड़ी धूल व मिट्टी साफ होती है।

गुलाब जल आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स यानी काले घेरों को कम करने में कारगर हैं।

रोजाना गुलाब जल को टोनर की तरह इस्तेमाल करें। यह चेहरे पर गुलाबी निखार दिलाने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here