अमेरिका राष्ट्रपति बोले- इस साल के अंत तक आएगी कोरोना की वैक्सीन

0
51

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस से संक्रमितों को ठीक करने के लिए वर्ष 2020 के अंत तक वैक्सीन विकसित किए जाने की संभावना जताई है. ट्रंप ने COVID-19 वैक्सीन विकसित करने की संभावनाओं को लेकर शुक्रवार को उत्साहित मूल्यांकन दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन तैयार हो जाएगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं कि कोरोना वायरस से संक्रमितों को ठीक करने वाली वैक्सीन इस साल के अंत तक तैयार हो जाएगी, मुमकिन है कि पहले भी हम वैक्सीन इजाद कर लें. अगर हम कर पाए तो.’

व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “जैसा कि उन्होंने एक वैक्सीन को लेकर एक अपडेट दिया. हमें लगता है कि हमें कुछ बहुत अच्छे परिणाम बहुत जल्द मिलने वाले हैं.”

बहरहाल, अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने चीन की सरकार को कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी का कारण बनने वाले उसके “झूठ, छल और बातों को गुप्त रखने की कोशिशों” के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने को लेकर 18 सूत्री योजना सामने रखी है. भारत के साथ सैन्य संबंध बढ़ाना भी इस योजना का एक हिस्सा है.

इसके अलावा अन्य प्रमुख सुझावों में चीन से उत्पादन श्रृंखलाओं को हटाने के साथ भारत, वियतनाम और ताइवान के साथ सैन्य संबंध प्रगाढ़ करना शामिल है.

सीनेटर थोम टिलिस ने गुरुवार को अपनी 18 सूत्री योजना को विस्तार से प्रस्तुत करते हुए कहा कि चीन सरकार ने खराब मंशा से बातों को छिपाया और ऐसी वैश्विक महामारी फैलायी जो हजारों अमेरिकियों के लिए विपत्ति लेकर आई. यह वही शासन है जो अपने ही नागरिकों को श्रम शिविरों में बंद करके रखता है, अमेरिकी की प्रौद्योगिकी, नौकरियां चुराता है और हमारे सहयोगियों की संप्रभुता के लिए खतरा उत्पन्न करता है.

उन्होंने कहा कि यह अमेरिका और समूचे स्वतंत्र विश्व के लिए बड़ी चेतावनी है. मेरी कार्ययोजना चीनी सरकार को कोविड-19 के बारे में झूठ बोलने के लिए जिम्मेदार ठहराएगी, अमेरिका की अर्थव्यवस्था, जन स्वास्थ्य एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को संरक्षित रखते हुए चीनी सरकार को प्रतिबंधित करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here