‘महाभारत’ के अभिमन्यु उर्फ मयूर का अमिताभ से है ये खास ‘कनेक्शन’

0
24
बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ दूरदर्शन के साथ कई अन्‍य टीवी चैनलों पर दिखाया जा रहा है। जिसे दर्शकों का भरपूर प्यार मिल रहा है। ‘महाभारत’ को हिट बनाने में उसके कलाकारों का बेहद महत्वपूर्ण योगदान रहा। सभी कलाकारों ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी। ‘महाभारत’ में ऐसा ही एक किरदार रहा अभिमन्यु का। अभिमन्यु का किरदार एक्टर मयूर राज वर्मा ने अदा किया था। मयूर वर्मा ‘महाभारत’ के बाद किसी भी बड़े सीरियल या फिल्म में नजर नहीं आए।
ये बात बेहद कम लोग जानते होंगे कि मयूर वर्मा ने फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ में अमिताभ बच्चन के बचपन का रोल अदा किया था। मयूर वर्मा की ये पहली फिल्म थी। इस फिल्म से ही लोग उनकी एक्टिंग की सराहना करने लगे थे। ‘मुकद्दर का सिकंदर’ के बाद से मयूर फेमस चाइल्ड आर्टिस्ट बन गए थे। अभिनेता उस दौर में सबसे अधिक फीस लेने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट थे। मयूर ने अमिताभ की कई फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में अभिनेय किया। दर्शक उन्हें ‘छोटा अमिताभ’ भी कहकर पुकारने लगे थे।
मयूर ने एक्टिंग के अलावा प्रड्यूसर, डायरेक्टर और टीवी प्रेजेंटर के तौर पर भी काम किया। हालांकि मयूर इस समय एक्टिंग की दुनिया से दूरी बना चुके हैं। एक वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक मयूर अमेरिका में पत्नी नूरी के साथ ‘इंडियाना’ नाम का एक रेस्टोरेंट चलाते हैं। मयूर राज वर्मा साल 2007 में वेल्स शिफ्ट हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here