मॉर्निंग में उठने से पहले बेड पर ही करनी चाहिए ये जरूरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

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सोते हुए हमारे शरीर का हर अंग व मांसपेशी आराम की स्थिति में आ जाती है. मगर सुबह उठते ही हम एकदम अपने दैनिक और अन्य कामों में लग जाते हैं. जिससे शरीर की मांसपेशियों पर अचानक दबाव पड़ने लगता है. लेकिन, अगर आप कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को मॉर्निंग में बेड से उतरने से पहले कर लेंगे, तो शरीर की मांसपेशियों को धीरे-धीरे सक्रिय होने का समय मिलेगा. वहीं, शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होगा, जिससे शरीर के हर अंग व मस्तिष्क को पर्याप्त रक्त मिल सकता है. इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से शारीरिक दर्द व तनाव से भी राहत मिलती है. आइए इन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

1. फिगर-फोर स्ट्रेच

इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने के लिए बेड पर ही अपने दाएं घुटने को ऊपर की तरफ उठाते हुए दायीं एड़ी को दायें कूल्हे के पास लेकर आएं. अब बाएं पैर को दाएं घुटने के ऊपर रख दें. इसके बाद बाएं हाथ को बाएं पैर के बीच में से ले जाते हुए दोनों हाथों से दाएं पैर को पकड़ें. इस अवस्था में आपका शरीर चार के आकार की तरह दिखने लगेगा. अब हाथों की मदद से दाएं पैर को छाती की तरफ आराम से खींचे. इसी अवस्था में पांच बार गहरी सांस लें और फिर दूसरे पैर से भी यही क्रम दोहराएं.

2. नी-टू-चेस्ट स्ट्रेच

बेड पर ये स्ट्रेच करने के लिए कमर के बल सीधा लेटे रहें. इसके बाद दोनों घुटनों को आपस में मिलाकर छाती के पास लेकर आएं. अब दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़कर छाती की तरफ खींचें. अब इसी अवस्था में 10 गहरी सांस लें. इससे कमर के निचले हिस्से से तनाव हटाया जा सकता है.

3. बेड टू फ्लोर स्ट्रेच

इस स्ट्रेच को करने के लिए बेड के किनारे पर बैठ जाएं और अपने दोनों तलवों को जमीन पर टिका लें. इसके बाद अपने कूल्हों से कमर को नीचे झुकाते हुए दोनों हथेलियों से जमीन या पैरों को छुएं और इसी अवस्था में 5 बार गहरी सांस लें. इससे आपके दिमाग तक ताजी ऑक्सीजन पहुंचती है.

4. फुल बॉडी स्ट्रेच

फुल बॉडी स्ट्रेच करने के लिए आप कमर के बल सीधा लेटे रहें और गहरी सांस लें. अब दोनों हाथों की उंगलियां मिलाकर सिर के ऊपर की तरफ ले जाएं और हथेलियों को बाहर की तरफ करके खींचें. अब पैरों को आपस में मिलाकर नीचे की तरफ खीचें. अब इसी अवस्था में रहें और पांच तक गिनें. इसके बाद सांस छोड़ दें. इस क्रम को तीन बार दोहराएं. इससे पूरे शरीर से तनाव कम हो जाता है.

5. स्पाइन ट्विस्ट

अगर आपकी रीढ़ की हड्डी कमजोर रहती है या आपका पोस्चर खराब है, तो यह स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आपके काफी काम आ सकती है. इसे करने के लिए अपने दोनों घुटनों को मिलाकर शरीर की दायीं तरफ टिका लें. अब दाएं हाथ से घुटनों को नीचे की तरफ सपोर्ट करते हुए गर्दन को बायीं तरफ ले जाएं. इस अवस्था में 10 बार सांस लें और फिर दूसरी तरफ से यह क्रम दोहराएं.

 

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