मां- बेटी के रिश्ते को मजबूत बनाए रखती हैं ये 7 बातें

0
49

मां- बेटी का रिश्ता दुनिया का सबसे मजबूत रिश्ता होता है। मां अपनी बेटी के बिना कहे ही उसकी हर प्रॉब्लम को समझ जाती है। मगर इतना मजबूत रिश्ता होने के बाद भी कई बार मां और बेटी के बीच दूरियां आ जाती हैं। अगर आप नहीं चाहते कि आपके और आपकी बेटी के बीच कोई दूरी आए तो इन टिप्स को जरूर याद रखें।

1. बर्थडे विश
मां को अपनी बेटी का जन्मदिन कभी नहीं भूलना चाहिए। अगर आप अपनी बेटी को उसके खास दिन में बिश नहीं करती हैं तो उसको लगेगा कि आपकी जिंदगी में उसकी कोई अहमियत ही नहीं है। बेटी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए उसके जन्म दिन पर कुछ खास करें।

2. बेटी को प्यार से समझाना
बच्चे गलतियां करते रहते हैं। एेसे में उनको डांटने की जगह प्यार से समझाएं। प्यार से समझाने से वह आपके बात को अच्छे से समझ जाएगी। इसके साथ ही अगली बार वह कोई काम करने से पहले आपकी सलाह जरूर लेगी।

3. घूमने जाएं
बेटी के साथ अकेले कहीं घूमने के लिए जाएं। आप चाहें तो उनकी मनपंसद की कोई जगह पर भी जा सकते है। परिवार से दूर इकट्ठे समय बिताने से आप दोनों के रिश्ते की डोर मजबूत होगी।

4. साथ में खाना बनाएं
बच्ची जब बड़ी होने लगे तो उसको रसोई का काम करने के लिए फोर्स न करें। उसको मस्ती -मस्ती में काम करना सिखाएं। जब भी आपकी बेटी रसोई में काम करने जाए तो उसके साथ वह काम करना शुरू कर दें। साथ में काम करने से वह धीरे- धीरे आप से अपने मन की बाते शेयर करने लगेगी।

5. समय दें
आजकल ज्यादातर मांए जॉब करती हैं तो उनके पास इतना समय नहीं होता कि वह अपनी बेटी के पास बैठकर उससे बात करें। घर के काम और ऑफिस में बिजी रहने के कारण वह अपने बच्चों से बहुत ही कम बात करती हैं। एक दूसरे से दूर रहने और कम बात करने के कारण रिश्तों में दरार आने लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here