कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए तैयार किया गया देश का पहला ओपन हॉस्पिटल

0
71

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम और इलाज के लिए देश का पहला ओपन हॉस्पिटल लगभग बनकर तैयार है. 1008 बेड वाले इस ओपन हॉस्पिटल में मरीजों के रहने, ऑक्सीजन और मेडिकल की जांच की सुविधाएं दी गई हैं. शनिवार को ये अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा.

ये विशाल अस्पताल देश का ओपन हॉस्पिटल है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम और कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए मुंबई के पश्चिमी उपनगर बांद्रा इलाके के बीकेसी में एम एम आर डी ए मैदान में इसे तैयार किया गया है.

इस ओपन हॉस्पिटल में कुल 1008 बेड बनाए गए हैं. कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का इस हॉस्पिटल में इलाज किया जाएगा. हर मरीज के बेड के पास ऑक्सीजन आउटलेट बनाया गया है. ओपन हॉस्पिटल में नान क्रिटिकल कोरोना मरीजों को भर्ती किया जाएगा. मुंबई में कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर ये ओपन हॉस्पिटल बेहद फायदेमंद साबित होगा.

मुंबई में फिलहाल सरकारी और कुछ गैर सरकारी हॉस्पिटलों मे मरीजों के भर्ती किए जाने और कोविड 19 संक्रमण के इलाज की व्यवस्था है. जबकि बड़े पैमाने पर क्वारंटाइन सेंटर्स बनाए गए हैं. मुंबई में फिलहाल हॉस्पिटलों मे 7500 बेड्स का इंतजाम है. लेकिन इसमें दूसरी बीमारियों के मरीज एडमिट होते हैं.
 
मुंबई में कोरोना मरीजों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर अब महाराष्ट्र सरकार ऐसे ओपन हॉस्पिटलों के निर्माण में लग गई है. शनिवार तक देश का पहला कोविड-19 ओपन हॉस्पिटल बनकर सेवा देने के लिए लगभग तैयार हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here