21 जून को साल का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण जानें, राशि पर कैसा होगा इसका प्रभाव

0
18
इस वर्ष का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण घटित होने जा रहा है। ज्योतिर्विद् पंडित कपिल जोशी ने बताया कि शास्त्रानुसार इस वर्ष विक्रमी संवत 2077 शाके 1942
इस वर्ष का सबसे बड़ा सूर्यग्रहण घटित होने जा रहा है। शास्त्रानुसार इस वर्ष विक्रमी संवत 2077 शाके 1942 आषाढ़ मास कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि निरीक्षण एवं आद्रा नक्षत्र गंड और वृद्धि योग में रविवार के दिन मिथुन राशि में सूर्य ग्रहण घटित होने जा रहा है। यह चूड़ामणि सूर्य ग्रहण यानि कि 21 जून 2020 को भारत के अतिरिक्त यह ग्रहण दक्षिणी पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया के केवल उत्तरी क्षेत्रों न्यू ज्ञाना फिजी अधिकतर में होगा इसके अलावा अफ़्रीका प्रशांत एवं हिंद महासागर, मध्य पूर्वी एशिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, मध्य दक्षिणी चीन, वर्मा, एसपी आदि देशों में दिखाई देगा धरती लोक पर कंकण चूड़ामणि सूर्य ग्रहण का समय इस प्रकार रहेगा।
ग्रहण आरंभ-
10 घंटे 17 मिनट 45 सेकंड
परम ग्रास- मध्य 12 घंटे 10 मिनट 4 सेकंड
कंकण समाप्त-14 घंटे 2 मिनट सारा सेकंड
ग्रहण समाप्त- 15 घंटे 4 मिनट 1 सेकंड ग्रहण की कुल समय अवधि
5 घंटे 48 मिनट 3 सेकंड रहेगी
शास्त्र अनुसार कंकण सूर्यग्रहण रविवार के दिन घटित हो रहा है। अतः इसे चूड़ामणि सूर्यग्रहण कहा जाता है। शास्त्रों में इस ग्रहण में स्नान दान जप पाठ पूजा आदि का बहुत महत्व माना जाता है। इस दिन कुरुक्षेत्र तथा गांव फल्गु में बहुत बड़ा मेला भी आयोजित होता है तथा इन क्षेत्रों में स्थित पवित्र तालाबों तथा हरिद्वार प्रयाग राज आदि पवित्र स्थलों पर स्नान आदि का विशेष पुण्य फल प्राप्त होता है। इस ग्रहण का सूतक 20 जून 2020 की रात्रि लगभग 9 घंटे 16 मिनट से प्रारंभ हो जाएगा।
पंडित कपिल जोशी ने शास्त्रानुसार बताया कि यह सूर्य ग्रहण मृगशिरा एवं आद्रा नक्षत्र एवं वृद्धि योग मिथुन राशि में घटित होने जा रहा है इस का 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा, जानिए कैसा प्रभाव पड़ेगा।
मेष राशि
मेष राशि वाले जातकों को व्यापार में धन लाभ होने की संपूर्ण योग बन रहे हैं। उनका डूबा हुआ धन प्राप्त होने के भी योग अति प्रबल है।
वृष राशि
राशि के जातकों को की हानि होने के योग बनते हैं। उन्हें कोई नया कार्य करने से पहले सोच विचार करना चाहिए। इस समय के दौरान कोई नया कार्य ना करें धन का वह एवं अनावश्यक हो सकता है।
मिथुन राशि
मिथुन राशि यात्रा आदि से परहेज करना चाहिए। मिथुन राशि में घटित होने से मिथुन राशि के जातकों को दुर्घटना रोड आदि व्यर्थ की चिंता रह सकती है। इस स्थिति से बचाव के लिए श्री महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें एवं सूर्य नारायण भगवान के निमित्त हवन करें।
कर्क राशि
कर्क राशि के जातक विशेष तौर पर किसी अनजान व्यक्ति को धन उधार ना दें। किसी कागज़ पर हस्ताक्षर करते समय एवं किसी को उधार देते समय ध्यान रखें आपके धन देने से वापस आने की योग कम ही हैं।
सिंह राशि
इस राशि के जातकों को व्यापार में लाभ धन एवं कारोबार में उन्नति के योग हैं। जो लोग नौकरी व्यवसाय से जुड़े हुए हैं उन्हें अपने नौकरी में प्रमोशन के योग बनते हैं एवं व्यापार में लाभ के योग भी अति उत्तम है।
कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों को रोग एवं कष्ट होने के योग बनते हैं। वह इस स्थिति से मुक्ति प्राप्त करने के लिए भगवान शंकर जी की आराधना करें विशेष तौर पर सूर्य नारायण भगवान के स्तोत्र का पाठ करें।
तुला राशि
तुला राशि वालों को विशेष तौर पर अपने संतान से संबंधित चिंता रह सकती है। संतान को चोट आदि लगने से उनका मन व्यर्थ ही भयभीत रहेगा। अपनी संतान संतान की दीर्घायु के लिए महामृत्युंजय के मंत्र का पाठ करें एवं गाय को चारा खिलाएं। आपके लिए लाभप्रद होगा।
वृश्चिक राशि
अपने कारोबार में विशेष तौर पर सतर्क रहना चाहिए। उन्हें शत्रु द्वारा रहेगा परंतु इस परिस्थिति के बावजूद भी उन्हें व्यापार में धन लाभ के अच्छे योग बनते दिखाई दे रहे हैं।
धनु राशि
विशेष तौर पर अपने पारिवारिक जीवन में ध्यान देना चाहिए। उनके आपस में संबंध खराब हो सकते हैं। या जिनके संबंध खराब चल रहे हैं उनके तलाक होने की आशंका है।
मकर राशि
मकर राशि वालों के मन में कोई भय के कारण गुप्त चिंता बनी रहेगी। इस गुप्त चिंता या रोग से मुक्ति प्राप्त करने के लिए सूर्य भगवान के मंत्रों का जाप करें एवं सूर्य देव को जल अर्पण करें। ग्रहण काल में विशेष तौर पर दान करना आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकता है।
कुंभ राशि
कोई भी कार्य शुरू करने से पहले बड़ा सोच विचार करना चाहिए। इस समय किए गए कार्य देरी से पूर्ण होंगे और जिसके कारण उन पर खर्च की मात्रा अधिक बढ़ सकती है इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले सोच समझकर विचार करें।
मीन राशि
यह सूर्य ग्रहण मीन राशि वालों के लिए बहुत अच्छा फल देने वाला माना जा रहा है। मीन राशि के जातकों के कार्य पूर्ण होने के योग बन रहे हैं, अगर उन्होंने पहले कोई परीक्षा प्रमोशन के लिए टेस्ट दिया है तो अच्छे नतीजे आने के योग बन रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here